You can win  Book के बारे में - यह book बहुत अच्छी  है, और मेरा मानना है की सभी को यह book जरूर पढ़नी चहिये। क्योकि इस किताब से बहुत कुछ सिखने को मिलने वाला है। दोस्तों इस book का पूरा नाम है -You Can Win: A step by step tool for top achievers. आप इसे Amazon से खरीद सकते है। अगर आप इस बुक को खरदीना चाहते हो तो मैं निचे इस बुक का लिंक दे दूंगा और आप आसानी से इस book  को खरीद सकते है। इस book के writer हैं - Shiv Khera  जो की बहुत  अच्छे  writer हैं। इस book में कुल 308 पेज है।

You Can Win Book summary in  Hindi
Book Overview


Writer के बारे में - (About Writer)-

आप के बारे में बात करने से पहले सारांश सारांश कर सकते हैं चलिए पहले पुस्तक के लेखक शिव खेरा से बात करते हैं। वह स्वयं सहायता किताबों और एक कार्यकर्ता के एक भारतीय लेखक हैं। उन्होंने जाति आधारित आरक्षण भारत के खिलाफ एक आंदोलन शुरू किया। देश की पहली नींव नामक एक संगठन की स्थापना की, और भारतीय राष्ट्रवादी सामंत पार्टी शुरू की। 1 99 8 में खेरा ने अपनी पहली पुस्तक यू कैन विन प्रकाशित की। यह पुस्तक व्यक्तिगत विकास और सकारात्मक दृष्टिकोण के माध्यम से सफलता प्राप्त करने पर केंद्रित है। खेरा द्वारा लिखी गई अन्य पुस्तकें दुनिया में सम्मानजनक और सम्मानजनक रहने के बारे में सम्मान के साथ रहती हैं।

You can win - Summary

आप सारांश जीत सकते हैं लोगों को प्रेरित करता है और चीजों को अपने दैनिक जीवन से सीधे ले जाता है और उन्हें सकारात्मक जोर में बदल देता है। यह पुस्तक उन लोगों के लिए है जो संतुलित व्यक्तित्व का पीछा करते हैं और जो सकारात्मकता के साथ सफलता की ओर बढ़ना चाहते हैं। एक स्व-सहायता पुस्तक पढ़ना आसान है।

अध्याय 1: सकारात्मक दृष्टिकोण बनाना

इस अध्याय में लेखक एक ऐसे व्यक्ति की कहानी साझा करता है जो मेले में अलग-अलग रंगीन गुब्बारे बेचता है, जब भी उसका व्यवसाय नीचे जाता था, उस स्थिति से निपटने के लिए वह हवा में एक गुब्बारा उड़ता था, ताकि जब बच्चे उस गुब्बारे को देख सकें हवा, वे इसे खरीदने की तरह महसूस करते हैं, इस तकनीक के साथ उनकी बिक्री फिर से बढ़ती थी, एक दिन जब वह अपना गुब्बारा बेच रहा था तो एक लड़का उसके पास आया और उससे पूछा, "अगर आप एक ब्लैक बैलून जारी करते हैं, तो वह भी उड़ सकता है।" उस गुब्बारे विक्रेता ने उस लड़के की चिंता से चले गए, इस के लिए, उस आदमी ने सहानुभूति के साथ जवाब दिया, "बेटा, यह बैलून का रंग नहीं है, यह है कि यह क्या है जो इसे ऊपर उठाता है।"

इस कहानी के लेखक के साथ हम चाहते हैं कि हम यह जान लें कि यह आदमी हमारे जीवन में भी लागू होता है, यह उस मायने में है, लेखक कहते हैं कि हमारे अंदर की चीज जो हमें ऊपर ले जाती है वह हमारा रवैया है, लेखक कहते हैं कि आपने कभी सोचा है कि कुछ लोग संगठन या व्यवसाय या देश दूसरों की तुलना में अधिक सफल होते हैं? लेखक का कहना है कि इसका कारण बहुत आसान है, जो लोग सफल हो जाते हैं, क्योंकि वे सोचते हैं और उस सोच के प्रभावी ढंग से कार्य करते हैं, लेखक कहते हैं कि एक दिन जब उन्होंने दो अधिकारियों से एक प्रश्न पूछा कि यदि वे जादू की छड़ी करेंगे तो वे क्या करेंगे उस छड़ी से पूछें, क्या वे उन अधिकारियों के जवाब सुनने के बाद लाभ या बड़ी सफलता मांगेंगे या इसके लिए, वह वास्तव में बहुत प्रभावित हुए थे, जवाब यह था कि लोगों के पास बेहतर दृष्टिकोण होना चाहिए, वे बेहतर दृष्टिकोण मांगेंगे क्योंकि बेहतर और सर्वोत्तम रवैया व्यक्ति को एक अच्छा और सफल व्यक्ति बना सकता है। 

लेखक कहते हैं कि हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, लोगों का दृष्टिकोण सफलता में योगदान देता है, उनका कहना है कि 85 प्रतिशत लोगों को उनके दृष्टिकोण के कारण नौकरी मिलती है, और केवल 15 प्रतिशत लोगों को नौकरी मिलती है क्योंकि वे स्मार्ट या बुद्धिमान होते हैं।

अध्याय 2: हीरे के एकड़  (Acres of Diomand)

इस अध्याय में लेखक ने किसान से संबंधित एक कहानी साझा की थी, लेखक कहते हैं कि अफ्रीका में एक किसान था जो खुश और संतुष्ट था, कि किसान खुश था क्योंकि वह संतुष्ट था और वह संतुष्ट था क्योंकि वह खुश था, एक दिन एक बुद्धिमान व्यक्ति आया वह किसान और उसे हीरे की महिमा और उनके साथ चलने वाली शक्ति के बारे में बताया, बुद्धिमान व्यक्ति ने कहा कि यदि उसके अंगूठे का हीरा आकार था तो उसे अपना शहर मिल जाएगा और यदि उसके पास हीरा का आकार होगा मुट्ठी तो वह अपना देश खरीद सकता है, यह सुनकर कि किसान पूरी रात सो नहीं पा रहा था, वह असंतोष हो गया, और इस असंतोष व्यवहार के कारण वह दुखी था। 

अगले दिन जागने के तुरंत बाद, किसान ने अपने परिवार को छोड़ दिया और अपने पूरे खेत को बेच दिया और पूरे अफ्रीका की खोज के बाद हीरा की तलाश में चले गए, उन्हें कुछ भी नहीं मिला और जब वह अपने घर की जगह लौट आया तो वह आर्थिक रूप से नष्ट हो गया और अपनी पूरी खुशी खो दी, वह दुखी और खो गया महसूस कर रहा था, इसलिए आखिरकार उसने आत्महत्या की। 

जिस व्यक्ति ने पहले किसान खेत खरीदे थे वह ऊंटों को एक धारा में पानी दे रहा था, जब वह उस भूमि पर काम कर रहा था तो उसे कुछ चमकदार पत्थर मिला, उसने उस पत्थर को ले लिया और उसे अपने घर पर रखा, जब बुद्धिमान व्यक्ति पहले किसान से मिलने आया, उसने देखा उस पत्थर, उस बुद्धिमान आदमी ने नए मालिक से पूछा कि क्या पहले किसान घर आया है? इस नए मालिक के लिए कोई जवाब नहीं है, लेकिन आप यह क्यों पूछ रहे हैं, इसके लिए बुद्धिमान व्यक्ति कहता है कि मैं उस हीरे को देख सकता हूं जिसे मैंने उसे खोजने के लिए कहा है, क्योंकि इस नए मालिक का कहना है कि यह कोई हीरा नहीं बल्कि एक सामान्य चमकदार पत्थर है, और मेरा पिछले खेत से खरीदा गया पूरा खेत इस तरह के चमकदार पत्थर से भरा हुआ है, जब उस किसान ने उस बुद्धिमान व्यक्ति को अपने खेत में ले लिया, तो उसने उनसे कहा कि ये हीरे पत्थर नहीं हैं, खेत का सही ढंग से विश्लेषण करने के बाद उन्हें पता चला कि खेत ढंका था wcres और हीरे के एकड़ के साथ। 

इस कहानी लेखक को साझा करने के बाद हमें इस कहानी के 5 नैतिकता खोजने के लिए कहा जाता है 
तो आइए लेखक के अनुसार नैतिकता पर चर्चा करें 
जब हमारा दृष्टिकोण सही होता है, तो हम महसूस करते हैं कि हम सभी एकड़ और एकड़ के हीरे पर चल रहे हैं। 
दूसरी तरफ घास हमेशा हिरण दिखती है 

लेखक कहते हैं कि इस दुनिया में हर व्यक्ति दूसरी तरफ घास की तरह है, इसका मतलब है कि जब आप किसी और के घास को पसंद करते हैं तो कोई और कुछ अन्य लोगों को भी घास पसंद करता है। 

लेखक कहते हैं कि जब व्यक्ति को अवसर नहीं पहचाना जाता है, तो जब वे दस्तक देते हैं तो वे शोर की शिकायत करते हैं। एक ही अवसर कभी दो बार दस्तक नहीं देता है, अगला अवसर बेहतर या बुरा हो सकता है लेकिन यह कभी भी समान नहीं हो सकता है। 

अध्याय 3: हमारे दृष्टिकोण को निर्धारित करने वाले कारक  (Factors that determines out attitude)
लेखक मुख्य रूप से कारक कहते हैं जो हमारे दृष्टिकोण को निर्धारित करते हैं: 
  • वातावरण 
  • अनुभव 
  • शिक्षा 

पर्यावरण के तहत घर, स्कूल, काम, मीडिया, संस्कृति, धर्म, परंपरा, सामाजिक पर्यावरण और राजनीतिक माहौल आता है।

अनुभव
लेखक कहते हैं कि हमारे व्यवहार में हमारे जीवन में लोगों और घटनाओं के साथ हमारे अनुभव के अनुसार परिवर्तन होता है, अगर हमारे पास लोगों के साथ सकारात्मक अनुभव है तो हमारा दृष्टिकोण भी सकारात्मक हो जाता है। 

शिक्षा
यहां लेखक औपचारिक और अनौपचारिक शिक्षा के बारे में बात करते हैं, यहां लेखक न केवल अकादमिक योग्यता या डिग्री के बारे में बात कर रहा है, यहां लेखक ज्ञान के बारे में बात कर रहा है जो ज्ञान देता है और सफलता सुनिश्चित करता है। 

यह है - You can win summary in Hindi। इस पुस्तक में लेखक ने सकारात्मकता के लाभ साझा किए हैं, यह पुस्तक हमें प्रेरित करती है और हमें सही दिशा में ले जाती है, जब भी आप उदास या उदास महसूस करते हैं, तो यह पुस्तक आपको प्रेरित करेगी और आपको सही दिशा में ले जाएगी।


इस पुस्तक के प्रत्येक अध्याय को विस्तार से समझने के लिए इसे दिए गए लिंक से खरीदें:

Buy You can win Book from Amazon (In Hindi) - Click Here 
Buy You can win Book from Amazon (In English)- Click Here