The Power of Your Attitude Brief Book Summary in Hindi

The Power of Your Attitude Brief Summary in Hindi -

book summary in hindi, hindi book summary, business books in hindi
The Power of
Your Attitude

"The Power of Your Attitude Brief  Summary"
 कहता है कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या होता है, दृष्टिकोण एक विकल्प है, इस पुस्तक के लेखक कहते हैं कि कभी-कभी आप परिस्थितियों या अन्य कार्यों को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आप क्या कर सकते हैं, क्या आप अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं परिस्थितियों, कार्यों और परिस्थितियों की ओर, आप चीजों को देखने का अपना तरीका बदल सकते हैं, आप चीजों या परिस्थितियों के प्रति अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं, आपके पास यह चुनने की शक्ति है कि आपका दृष्टिकोण आपके दिन पर आपके दृष्टिकोण को कैसे प्रभावित करता है और जो आपके जीवन में महत्वपूर्ण हैं ।


यह पुस्तक आपको उन विचारों और आदतों को छोड़ने में मदद करेगी जो आपको खुशी और खुशी का अनुभव करने से दूर रखती हैं, इस पुस्तक के माध्यम से आप सात विकल्प चुन सकते हैं जिन्हें आप रट से बाहर निकलने के लिए और अधिक सफलता में प्राप्त कर सकते हैं, यह पुस्तक आपकी मदद करेगी जीवन के अपने तीन प्रमुख क्षेत्रों को सुधारने और नकारात्मकता से बचने के लिए एक योजना को लागू करने के लिए, इस पुस्तक में लेखक अपने जीवन के अनुभव साझा करते हैं कि उन्होंने सकारात्मक रूप से सब कुछ कैसे संभाला, और आप अपने जीवन में वांछित परिवर्तन भी कैसे ला सकते हैं।

अपने दृष्टिकोण की शक्ति क्यों पढ़ा?
बहुत से लोग नकारात्मकता में फंस गए हैं जो दुर्भाग्य से भय, दुःख, और उनमें विफलता पैदा करता है, उनके पास जीवन में अधिक चीजें हासिल करने की क्षमता है, वे अपने जीवन में खुश रह सकते हैं लेकिन फिर भी, इस तरह की नकारात्मकता के कारण वे प्रकृति, शिकायत की प्रकृति, लेखक कहते हैं कि अफसोस की बात है कि कई लोग भी जीवन की बदौलत और निपटने की इच्छा रखते हैं जो उबाऊ और अनुपलब्ध है।

लेखक कहता है कि यदि यह आपको बताता है, तो मेरे पास अच्छी खबर है: ऐसा नहीं होना चाहिए! एक खुश और अधिक सफल जीवन का रहस्य आपकी परिस्थितियों को बदलने के लिए नहीं है (आप अक्सर नहीं कर सकते) या दूसरों को क्या नियंत्रित कर सकते हैं (आप कभी नहीं कर सकते)। यह एक चीज को बदलना है जिस पर आपके पास पूर्ण अधिकार है-आपका दृष्टिकोण।

लेखक कहते हैं कि यह बार-बार साबित हुआ है कि हमारा दृष्टिकोण हमारे जीवन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो लोग सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हैं वे आम तौर पर खुश होते हैं और वे नकारात्मक जीवन वाले लोगों की तुलना में अपने जीवन से अधिक संतुष्ट हैं, दृष्टिकोण हमारे जीवन को आकार देने के लिए एक अविश्वसनीय शक्ति, नकारात्मक लोगों के पास हमेशा नकारात्मक विचार होते हैं जबकि सकारात्मक दृष्टिकोण लोग हमेशा सकारात्मक तरीके से दुनिया और परिस्थितियों को देखते हैं।

आइए आपके एटिट्यूड सारांश की शक्ति से शुरू करें:

आपका रवैया मूल लेंस या फ्रेम है जिसके माध्यम से आप स्वयं को, दुनिया और अन्य लोगों को देखते हैं। आपके पास सकारात्मक दृष्टिकोण या नकारात्मक दृष्टिकोण हो सकता है, आप अपने दृष्टिकोण के अनुसार दुनिया को देखेंगे।

पांच महत्वपूर्ण तरीकों से आपका दृष्टिकोण आपके जीवन में शक्ति उत्पन्न करता है:

1. सोचा (Thought)
2. शब्द (Word)
3. कार्रवाई(Actions)
4. आदत (Habit)
5. विकल्प (Choice)

1) विचारों की शक्ति
आपके विचार आपकी पहचान दिखाते हैं

लेखक कहते हैं कि आपके भीतर रवैया की शक्ति का उपयोग करने के लिए आपको पहला कदम उठाना चाहिए, यह मानना ​​है कि आपका दृष्टिकोण वास्तव में आपके जीवन के हर पहलू पर अविश्वसनीय प्रभाव डालता है, लेखक कहते हैं कि जो वास्तव में आप मानते हैं वह आपकी पहचान को आकार देता है और शाब्दिक रूप से आप किस प्रकार के व्यक्ति होंगे और जो चीजें आप करेंगे।

लेखक कहते हैं कि जो लोग सफलता देखते हैं, जो अपने जीवन का आनंद लेते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हालात क्या हैं, और जो लोग अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, उन्हें दुर्घटना से नहीं मिला, उन्होंने कड़ी मेहनत के कारण इसे हासिल किया और वे सकारात्मक बनने का विकल्प चुनते हैं , उन्होंने एक सकारात्मक दृष्टिकोण चुना, और उस विकल्प ने उनके बारे में सबकुछ आकार दिया, इसी तरह वे लोग जो हमेशा शिकायत करते हैं और हमेशा सोचते हैं कि चीजें नहीं बदलेगी और चीजें हमेशा की तरह खराब होंगी, वे भी एक विकल्प चुनते हैं, उन्होंने चुना है एक नकारात्मक दृष्टिकोण इसलिए वे हमेशा सबकुछ के बारे में नकारात्मक रहते हैं।

हां कभी-कभी हालात सबसे खराब हो जाते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसका सामना नहीं कर सकते हैं, आपका दृष्टिकोण एक बड़ा अंतर लाने जा रहा है, इसलिए हर स्थिति में सकारात्मक दिखने का प्रयास करें, भले ही आपको थोड़ा कठिन देखना पड़े , बहुत से लोगों को बहुत मुश्किल समय का सामना करना पड़ता है, वे दिल की स्थिति का सामना करते हैं लेकिन फिर भी वे इससे उभरे हैं और शांति खुशी और खुशी के साथ आगे बढ़ते हैं।

लेखक ने उल्लेख किया है, चार्ल्स स्विंडोल ने पुस्तक में कहा, चार्ल्स अत्यधिक प्रशंसित शिक्षक और लेखक, इसे इस तरह से कहते हैं:

जितना समय मैं रहता हूं, उतना ही मुझे जीवन पर रवैये के प्रभाव का एहसास होता है। मेरे लिए तथ्यों से ज्यादा मनोवृत्ति महत्वपूर्ण है। यह अतीत की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है, परिस्थितियों की तुलना में, विफलताओं की तुलना में, विफलताओं की तुलना में, अन्य लोगों द्वारा क्या लगता है या कहता है या करता है ... मुझे आश्वस्त है कि जीवन 10 प्रतिशत है और मेरे साथ क्या होता है और 9 0 प्रतिशत मैं कैसे प्रतिक्रिया करता हूं इसके लिए और इसलिए यह आपके साथ है ... हम अपने दृष्टिकोण के प्रभारी हैं।

लेखक कहते हैं कि आपके पास किसी भी स्थिति में आपकी प्रतिक्रिया चुनने की शक्ति है, और उस शक्ति में आपकी पहचान, खुशी और आपके जीवन और भविष्य के कई पहलुओं को नियंत्रित करने की क्षमता है, लेखक कहते हैं कि आप सबसे अधिक प्रभारी हैं आपके जीवन की शक्तिशाली शक्ति और यह आपका दृष्टिकोण है।

एक सकारात्मक अटूट सकारात्मक परिणाम लाता है

लेखक कहते हैं कि हालांकि सकारात्मक दृष्टिकोण और सकारात्मक परिणामों के बीच सहसंबंध सदियों से देखा और देखा गया है, लेखक कहते हैं कि समाजशास्त्री, रॉबर्ट के। मेर्टन ने इस विचार को औपचारिक रूप दिया जब उन्होंने आत्मनिर्भर भविष्यवाणी की, मेर्टन ने लिखा, "स्वयं - भविष्यवाणी की भविष्यवाणी, शुरुआत में, एक नए व्यवहार को उत्पन्न करने वाली स्थिति की झूठी परिभाषा है जो मूल झूठी धारणा को सच बनाती है। "

लेखक ने विस्तार से आत्मनिर्भर भविष्यवाणी की व्याख्या करने के लिए उदाहरण साझा किया है। लेखक का कहना है कि एक नया बास्केटबाल खिलाड़ी था, अप्रत्याशित रूप से वह बड़े खेल में शुरुआत कर चुका था, गेम अंत से पहले घड़ी में कुछ ही सेकंड बाकी थे, उन्हें जीतने का मौका देने का मौका मिला, लेकिन उनके हाथ कटे हुए थे वह बहुत परेशान था, उसका कोच उसे देख रहा था, उसने देखा कि लड़का बहुत परेशान है इसलिए उसने शांतता से समय-समय पर फोन किया, और उस लड़के को उसके पास बुलाया, लड़कों के कंधे पर हाथ रखकर, कोच ने शांतता से कहा, "तुम यह मिल गया है आप शॉट को डुबोने और इस गेम को जीतने जा रहे हैं। इस पल में आपके पास इस पल में कोई भी नहीं है। "बच्चे का चेहरा चमकता है, और वह नए विश्वास के साथ फाउल लाइन पर लौटता है। बिना किसी हिचकिचाहट के, वह गोली मारता है, स्कोर करता है, और खेल खत्म हो जाता है। यह एक आत्मनिर्भर भविष्यवाणी की शक्ति है। यह एक स्थिति की एक बार झूठी परिभाषा लेता है और यह सच बनाता है।

लेखक कहते हैं कि जब आप और आपके विचारों में सकारात्मक सोच प्राप्त करते हैं, तो यह निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम देगा जब आप हर स्थिति में सकारात्मक दृष्टिकोण चुनते हैं, तो आप अपने आप में और अपने आस-पास के लोगों के लिए एक नई शक्ति को जन्म देते हैं, मूल रूप से सकारात्मक दृष्टिकोण आपके विचारों को आपके विचारों से साझा करेगा।

सकारात्मक दृष्टिकोण आपके जीवन के हर पहलू में, आपके स्वास्थ्य, करियर, रिलेशनशिप इत्यादि में सकारात्मक परिणाम ला सकता है, इसलिए आप में सकारात्मक दृष्टिकोण उभरा है, अपने सकारात्मक दृष्टिकोण की शक्ति पर विश्वास करें।

यह "The Power of Your Attitude Brief Summary" का अंत है। यदि आप अपना दृष्टिकोण सकारात्मक बनाना चाहते हैं, तो दिए गए लिंक से इस पुस्तक को खरीद लें,




Post a Comment

0 Comments