How to start a conversation with strangers in hindi - अजनबियों के साथ वार्तालाप कैसे शुरू करें

अजनबियों के साथ वार्तालाप कैसे शुरू करें ("How to start a conversation with strangers") : मान लीजिए कि अगर मैं आपको अपने दोस्तों और परिवार से बात करने के लिए कहता हूं और जिन लोगों को आप जानते हैं, तो यह आपके लिए इतना आसान काम होगा क्योंकि आप उनके साथ सहज हैं, क्योंकि आप उन्हें जानते हैं और आप उनसे परिचित हैं, लेकिन अगर मैं आपको अजनबियों से बात करने के लिए कहता हूं, अगर मैं आपको अजनबियों या लोगों के किसी अज्ञात समूह के साथ बातचीत करने के लिए कहता हूं, तो इसके लिए आप दो बार या तीन बार सोचेंगे, आप घबराएंगे, आप उन अज्ञात लोगों या अजनबियों का सामना करने से पहले अपने शब्दों को हजारों बार अभ्यास करें।


how to start a conversation, communication skill
how-to-start-a-conversation-with-strangers-in-hindi

अजनबियों से बात करना तंत्रिका-विकृति हो सकता है लेकिन हमारे लिए यह कौशल जानना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आप इस दुनिया में जीवित रहना चाहते हैं, तो आपको अजनबियों को समझने के कौशल को जानना चाहिए, आपके पास अजनबियों को अपने दोस्तों के रूप में बदलने का कौशल (Skills) होना चाहिए , क्योंकि अजनबियों के साथ वार्तालाप शुरू करने का यह कौशल आपको अपने पेशेवर जीवन में बहुत मदद करेगा। पेशेवर जीवन (Professional Life) में आजकल, आपको अजनबियों से जुड़ने के लिए कहा जाता है, आपको अपने संभावित ग्राहक को ग्राहकों को बनाने के लिए कहा जाता है, अजनबियों के साथ वार्तालाप शुरू करना एक बहिर्वाह कौशल है।

अंतर्दृष्टि होना अच्छा है लेकिन कुछ पल में आपको एक बहिष्कार होना चाहिए, बहिष्कार व्यवहार पेशेवर और सामाजिक रूप से होना चाहिए क्योंकि वह चीज़ आपको अपने करियर और संपर्कों का विस्तार करने में मदद करेगी, अंतर्दृष्टि में कुछ भी गलत नहीं है लेकिन अंतर्दृष्टि से आपको पता होना चाहिए कि आपको पता होना चाहिए किस समय और किस पल में आपको एक बहिष्कार होना चाहिए, आपको खेलना चाहिए, कब अंतर्दृष्टि होना चाहिए और कब निकालना चाहिए।

ज्यादातर लोग आरामदायक महसूस करते हैं जब वे अपने प्रियजनों के साथ होते हैं, और ज्ञात लोगों के साथ, लेकिन जिस क्षण उन्हें कुछ अज्ञात लोगों के साथ रखा जाता है, वे चिंतित और चिंतित महसूस करते हैं, वे घबराते हैं, ऐसी भावनाओं का कारण यह है क्योंकि वे नहीं जानते की अजनबियों के साथ बातचीत शुरू करने के लिए कहां और कैसे शुरू किया जाना चाहिए, और कभी-कभी लोग अजनबियों के साथ वार्तालाप शुरू करने का प्रयास करते हैं, लेकिन उनके बंद प्रश्नों और अजनबियों के साथ बातचीत शुरू करने के तरीके के बारे में ज्ञान की कमी के कारण वे अपने पहले प्रयास में असफल होते हैं, और ऐसे नकारात्मक प्रयास अधिकांश लोगों ने छोड़ दिया और अपने पूरे जीवन में शर्मीली और घबराहट रहे।

तकनीक से शुरू करने से पहले जो आपको यह जानने में मदद करेगा कि अजनबियों के साथ बातचीत कैसे शुरू करें, कुछ चीजें याद रखें, आपको स्थिति को समझना चाहिए, उदाहरण के लिए, किसी को परेशान होने पर मजाकिया होने की कोशिश न करें, या इसके बारे में पालना न करें कुछ जब कोई अच्छा मनोदशा में होता है आदि। आपको दूसरों को सहज महसूस करना चाहिए, विशेष रूप से सामने वाले के साथ बेताब दिखना चाहिए, विनम्र होना चाहिए ताकि आप लोगों को दूर न करें, सभ्य, दयालु और बुद्धिमान व्यक्ति को देखना चाहिए।

अब आइए "How to start a conversation with strangers" पर कुछ तकनीकों को समझें:



1) शरीर की भाषा को समझें - Understand the Body Language

इससे पहले कि आप किसी से संपर्क करें, पहले आंखों से संपर्क करने की कोशिश करें क्योंकि आंख संपर्क दिखाएगा कि क्या कोई व्यक्ति बात करने में रुचि रखता है या नहीं, अगर कोई अन्य व्यक्ति जिसके साथ आप वार्तालाप शुरू करना चाहते हैं तो अपनी आंखों में दिखता है तो कम से कम 2 के लिए उस आंखों के संपर्क को पकड़ें सेकंड और जब आप देख रहे हैं तो विपरीत व्यक्ति को गर्म और वास्तविक मुस्कुराहट मिलती है, तो मुस्कुराहट सभ्य और दयालु होनी चाहिए, अगर विपरीत व्यक्ति भी मुस्कुराता है तो आप धीरे-धीरे उनके आगे बढ़ सकते हैं और वार्तालाप शुरू कर सकते हैं, लेकिन यदि विपरीत व्यक्ति दूर दिखता है या उन्हें अनिच्छुक लगते हैं कि वे जल्दी से चले जाते हैं क्योंकि यदि आप अभी भी उनके साथ जुड़ने की कोशिश करते हैं तो आप बेताब दिखेंगे, इसलिए एक बार जब आप यह जान लें कि विपरीत व्यक्ति अनिच्छुक है तो जल्दी से क्षमा करें।

आंखों के संपर्क को देखते समय जल्दी से नज़रअंदाज़ न करें या ऐसा न दिखें कि आप सिर्फ आंखों के संपर्क को देखने के लिए देख रहे हैं और इसे 2 सेकंड से भी कम समय तक पकड़ते हैं।



2) एक और व्यक्ति आरामदायक बनाओ- Make another person comfortable 

न केवल अपने बारे में सोचें, अजनबियों के साथ वार्तालाप करते समय आपको विपरीत व्यक्ति को भी ध्यान देना होगा। चाहे वह आरामदायक हो या नहीं, क्या वे आरामदायक दिखते हैं, और इसे ध्यान में रखते हुए आपको शरीर की भाषा को ध्यान में रखना होगा, भले ही वे असली मुस्कुराहट दे रहे हों या वे जाग रहे हैं, क्या उनके शरीर की भाषा के संकेत हैं, खुले या बंद हैं, अगर आप हैं खुले बंद शरीर की भाषाओं के बारे में पता नहीं है।


3) एक छोटी बातचीत है - Have a small conversation 

याद रखें कि अजनबी आपके सबसे अच्छे दोस्त या मित्र नहीं हैं, वे आपके दोस्त बनने के रास्ते पर हैं, इसलिए अजनबियों से बात करते समय आपको धीमे होने की जरूरत है, आपको एक छोटी बातचीत करना है, आपको बातचीत शुरू करने की आवश्यकता नहीं है बहुत ही व्यक्तिगत प्रश्न या गहरी पूछताछ, आपको सभ्य दिखना चाहिए, निराश नहीं होना चाहिए, लोगों को उनके साथ सहज महसूस करना चाहिए, आपको खतरनाक नहीं दिखना चाहिए। आपको एक छोटी बातचीत शुरू करनी चाहिए, मौसम, शौक, पसंदीदा उपन्यास, फिल्में इत्यादि के बारे में बात करनी चाहिए और उनकी प्रतिक्रिया के बारे में वास्तव में उत्सुक दिखना चाहिए।



4) ओपन-एंडेड प्रश्न पूछें - Ask open ended questions 

अजनबियों के साथ अधिकतर बातचीत अजीब हो जाने का कारण बंद-समाप्त प्रश्नों के कारण है। लोगों को नहीं पता कि ओपन-एंडेड प्रश्न कैसे बनाया जाए, समझें कि ओपन-एंडेड प्रश्न वार्तालाप को सक्रिय रखेंगे, बंद प्रश्न बातचीत को अजीब और उबाऊ बनाते हैं, आपको उन प्रश्नों से पूछना चाहिए जिनमें आपका दूसरा प्रश्न है, उदाहरण के लिए, क्या आपके पास है जल पार्क होने के नाते? यदि हां कौन सा जल पार्क? यदि नहीं तो आपको और क्या पसंद है? आदि .. आपके पास ऐसे प्रश्न हो सकते हैं जो आपकी वार्तालाप को सक्रिय रखें, उदाहरण के लिए बंद किए गए प्रश्नों से बचें उदाहरण के लिए यदि आप किसी से पूछते हैं कि आप पीते हैं? इसके लिए, एक छोटा सा जवाब नहीं आएगा, फिर फिर आपको एक और सवाल तैयार करना होगा जो नरक को बहुत समय लगेगा, इसलिए उन प्रश्नों से पूछें जिनमें अन्य प्रश्न हैं। याद रखें कि आपको स्थिति को समझना है, जैसे आपके बंद प्रश्न बातचीत को उबाऊ बनाते हैं या यह व्यक्ति का मनोदशा है, भले ही वे आपके साथ वार्तालाप करने के लिए तैयार हों या नहीं।



5) शारीरिक सीमाओं का सम्मान करें - Respect Physical Boundaries

अजनबियों से बात करते समय आपको दूरी के बारे में बहुत चौकस होना पड़ता है जैसे कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के बहुत करीब नहीं खड़े हो सकते हैं जिसे आप अभी मिले हैं, आपको तब तक छूने से बचना चाहिए जब तक कि स्थिति इसके लिए कॉल न करे, उदाहरण के लिए, अगर कोई आपको पेश करता है तो बस दोस्ताना हैंडशेक पर्याप्त है, विशेष रूप से विपरीत लिंग से निपटने के दौरान शारीरिक सीमाओं का सम्मान किया जाना चाहिए, अन्यथा यह आपको सस्ता, हताश या गलत सिग्नल दे सकता है, इसलिए अजनबियों के साथ बातचीत करने से पहले या अजनबियों के साथ बातचीत करते समय विभिन्न चीजों को देखते हैं और समझते हैं संदर्भ भी।

यह ""How to start a conversation with strangers"" का अंत है। आपको ये  जानकारी कैसी लगी अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर दें। जानकारी अच्छी लगी तो शेयर जरूर करें। धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments