How to Repair Damaged Reputation - खोई हुई प्रतिष्ठा को ठीक कैसे करें?

दोस्तों आज की पोस्ट में हम बात करने वाले है की कैसे हम अपनी खोई हुई मान - प्रतिष्ठा अथवा हमारी खराब Value को कैसे अच्छा कर सकते है।  कोई भी अच्छी या बुरी प्रतिष्ठा के साथ पैदा नहीं होता है। यह आप हैं जो वयस्क बनने के दौरान बढ़ते समय अपना प्रतिष्ठा विकसित करते हैं। आपका व्यवहार, आपके कार्य, आपकी वचनबद्धताएं, आपके वादे, आपके शब्द सब कुछ आपके प्रतिष्ठा को बनाने या विकसित करने के लिए कहीं ज़िम्मेदार है। आपका प्रतिष्ठा आपके द्वारा और दूसरों द्वारा बनाया गया है।

how to repair damaged reputation in hindi
How to repair damaged reputation 

 कभी-कभी आपकी बुरी प्रतिष्ठा आपकी गलती हो सकती है या यह अन्य गलती भी हो सकती है। आपकी अच्छी या बुरी प्रतिष्ठा आपकी ज़िम्मेदारी है। इसलिए आपको सही विकल्प बनाना चाहिए, सही चरित्र होना चाहिए, सही शिष्टाचार होना चाहिए। यदि आप किसी के साथ अपमानजनक तरीके से व्यवहार करते हैं, तो निश्चित रूप से आपका प्रतिष्ठा खराब हो जाएगा, क्योंकि इस दुनिया में हर व्यक्ति सम्मान की मांग करता है। इसलिए लोगों का इलाज करने के तरीके पर आपका प्रतिष्ठा गठित किया गया है। यदि आप दूसरों से सम्मान के साथ व्यवहार करते हैं, तो आपको न केवल बदले में सम्मान मिलेगा बल्कि आप अपने सकारात्मक या अच्छे प्रतिष्ठा (Reputation) को भी तैयार कर पाएंगे।


आपकी बुरी प्रतिष्ठा दूसरों द्वारा भी बनाई जा सकती है जब अन्य आपको नहीं जानते हैं, फिर भी आपके बारे में निर्णय लेते हैं और आपके बारे में गपशप फैलते हैं क्योंकि वे या तो आप से ईर्ष्या रखते हैं या क्योंकि वे आपको अपनी प्रतिस्पर्धा के रूप में लेते हैं। अगर कोई आपके बारे में कुछ खबर फैलाता है जो सत्य नहीं है, तो वह चीज ईर्ष्या से की जाती है और आपको अपनी अच्छी चीजों को करके अनदेखा करना होगा, अंत में यह सभी गपशप बंद कर देगा, लेकिन अगर आपके बारे में कुछ कहा जाता है जो सही चीजें हैं , तो उस तरह होने की बजाय, आपको इसे सुधारना चाहिए, क्योंकि आप सहमत हैं या नहीं, आपका प्रतिष्ठा 
(Reputation) उदाहरण के लिए आपके व्यक्तिगत या व्यावसायिक जीवन में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। यदि आप हमेशा नकली वादे करते हैं या यदि आप चीजों के लिए प्रतिबद्ध हैं लेकिन आपके शब्दों पर खड़े होने में असफल रहते हैं, तो यह बात निश्चित रूप से आपकी बुरी प्रतिष्ठा को बनाएगी जो सफल जीवन की कमी के कारण हो सकती है।



मेरा सुझाव है कि आपको हमेशा अपने प्रतिष्ठा पर काम करना चाहिए, आपको मरम्मत एक क्षतिग्रस्त प्रतिष्ठा (Damaged Reputation) पर काम करना चाहिए। जब भी आपको अपने प्रतिष्ठा के बारे में कोई खबर मिलती है, तो आपको हमेशा अपने प्रतिष्ठा का ख्याल रखना चाहिए, कृपया उस मामले को देखें, इसे अनदेखा न करें या अगर कुछ बुरा हो तो इससे बचें, क्योंकि विश्वास है या नहीं, प्रतिष्ठा 
(Reputation) आपके पास सबसे मूल्यवान चीज है , और इसलिए इसे संरक्षित किया जाना चाहिए और इसे हर बार मरम्मत की जानी चाहिए जब आप इसके बारे में गपशप सुनते हैं, सही कार्रवाई करें, अपने आप को और दूसरों के प्रति ईमानदार रहें और हमेशा अपने शब्दों पर खड़े रहें, क्योंकि आपका प्रतिष्ठा हमेशा आपके दूसरे से जुड़ा हुआ है गुण, आपकी ईमानदारी, ईमानदारी, निष्ठा, कार्य, वादे, विषयों आदि सभी एक साथ आपके अच्छे या बुरे प्रतिष्ठा के कारण बन जाते हैं।


इसलिए हमेशा अपने गुणों पर काम करके एक क्षतिग्रस्त प्रतिष्ठा की मरम्मत करें, हमेशा न केवल अपने लिए बल्कि दूसरों के लिए अच्छा भी करें। अब अपने बीएडी प्रतिष्ठा को सुधारना इतना आसान या कठिन नहीं है, इसके लिए आपकी प्रतिबद्धता, केंद्रित, दृढ़ संकल्प, ईमानदारी, धैर्य और दृढ़ता की आवश्यकता है।


मरम्मत प्रतिष्ठा 
(Damaged Reputation) को धैर्य की आवश्यकता होती है क्योंकि आप अपनी प्रतिष्ठा को केवल एक अच्छे काम से अच्छा नहीं होने की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि हमेशा इस तथ्य को याद करते हैं कि वास्तविक दुनिया में अच्छी प्रतिष्ठा बनाने के लिए कई अच्छे कर्म होते हैं और केवल एक बुरा कार्य आपके सभी को ले सकता है अच्छी प्रतिष्ठा, इसलिए आपकी एक बुरी पसंद आपकी नकारात्मक या बुरी प्रतिष्ठा (Reputation) का कारण हो सकती है, लेकिन आपको अच्छे प्रतिष्ठा के साथ इसे बदलने के लिए कई अच्छे कर्म करना पड़ता है, इसलिए हमेशा अपने विकल्पों और निर्णयों के साथ बुद्धिमान और अच्छे रहें, न करें ऐसे वादे करें जिन्हें आप पूरा नहीं कर सकते हैं और जब आप अपने मन की स्थिति में नहीं होते हैं तो चीजें नहीं कहें, जब आप निर्णय लेते हैं, वादे और वचनबद्ध होते हैं तो हमेशा स्थिर रहें।


मुझे पता है कि खराब प्रतिष्ठा की मरम्मत करना इतना आसान नहीं है, लेकिन यह भी मुश्किल नहीं है, कुछ चीजें हैं जो आप अपने बुरे प्रतिष्ठा को सुधारने के लिए कर सकते हैं और ये चीजें हैं:



Repair Damaged Reputation 1) खुद को जानें - Know Yourself

जैसा कि मैंने कहा कि प्रतिष्ठा स्वयं या दूसरों द्वारा बनाई गई है, बुरी प्रतिष्ठा आपके गलत विकल्पों, कार्यों या निर्णयों का परिणाम हो सकती है या यह आपके बारे में ईर्ष्या और प्रतिबद्धताओं से गपशप का परिणाम हो सकता है, इसलिए सबसे पहले आपको अवश्य ही अपने प्रतिष्ठा की मरम्मत से पहले खुद को बेहतर तरीके से जानना है, यह जानना है कि आपके बारे में जो प्रतिष्ठा बनाई गई है वह सच है या नहीं, यहां आपको अपने लिए ईमानदार होने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रतिष्ठा झूठा के रूप में बनाई गई है, तो जान लें किन कार्रवाइयों और विकल्पों ने आपको ऐसी प्रतिष्ठा दी है, और अगर आपको अतीत में कोई गलती मिलती है तो इसे दोहराएं और अपना व्यवहार बदल दें और यदि आपको अपनी कोई गलती नहीं मिलती है तो देखें कि इस तरह की अफवाहें कौन फैलती हैं और क्यों, जब आप केवल खुद को जानते हैं तो आप अगले चरण में जा सकेंगे।
Repair Damaged Reputation 2) नकारात्मक से बचें - Avoid Negative

जब आपको दूसरों की नकारात्मक प्रतिष्ठा (Negative Reputation)   मिलती है जो दूसरों द्वारा बनाई गई है और जो बिल्कुल सही नहीं हैं, तो उनके साथ जाने और लड़ने और उन्हें सही साबित करने के बजाय बस इसे टालें और अपने सही रास्ते का पालन करें, दूसरों के लिए अच्छा करें, हमेशा खड़े रहें अपने शब्दों पर और अपने कार्यों और काम से बदला लेना, क्योंकि यदि आप अपने बारे में नकली अफवाहें सुनते हैं तो यह आपको केवल नीचे लाएगा, आपको उनसे बचना चाहिए और उन्हें अपने काम और सफलता से गलत साबित करना होगा, जो अंततः आपके प्रतिद्वंद्वियों (Participants) को बनाएगा गिरें और अपनी प्रतिष्ठा को बेहतर बनाएं।
Repair Damaged Reputation 3) प्रतिक्रिया के लिए पूछें - Ask For Feedback

अगर आपको पता चलेगा कि हाँ मेरी बुरी प्रतिष्ठा मेरे कार्यों और पसंद  के आधार पर बनाई गई है, तो उन्हें अनदेखा करने और अपने प्रियजनों से मिलने के बजाय उन्हें एक प्रतिक्रिया के लिए पूछें, उन्हें अपने दृष्टिकोण या चीजों के बारे में पूछें जो बन गए हैं अपनी बुरी प्रतिष्ठा का कारण, उन्हें मदद के लिए पूछें, उनसे पूछें कि आप अपनी प्रतिष्ठा में सुधार कैसे कर सकते हैं, ऐसी बुरी प्रतिष्ठा के बाद भी उनसे पूछें, वे अभी भी आपके साथ क्यों हैं, शायद उत्तर आपको आपके बारे में अच्छी बात दे सकता है, जो बाद में बुरी प्रतिष्ठा पर काबू पाने में आपकी ताकत बनें।
Repair Damaged Reputation 4) ईमानदार रहो - Be Honest

आपको अपनी गलतियों, अपने बुरे व्यवहार और रवैये के बारे में ईमानदार होना चाहिए, दूसरों को अपने बुरे विकल्पों के लिए दोषी ठहराते हुए और रवैया स्वीकार करते हैं कि यह आपकी गलती और परिवर्तन था, थोड़ा बदलाव आपको कुछ भी खर्च नहीं करेगा बल्कि यह आपके मरम्मत की एक अतिरिक्त होगी बुरी प्रतिष्ठा, इसलिए अपना दृष्टिकोण और व्यवहार स्वीकार करें और बदलें, दूसरों को साबित करें कि आपने बदल दिया है और अब आप अच्छे हैं और नकली नहीं हैं, यह आपके परिवर्तन के बारे में वास्तविक है, क्योंकि आपका वास्तविक परिवर्तन दूसरों को साबित करेगा और इससे आपको फ़ॉर्म बनाने में मदद मिलेगी एक अच्छी प्रतिष्ठा
Repair Damaged Reputation 5) धैर्य रखें - Be Patient 

आपको अपनी प्रतिष्ठा की मरम्मत अथवा 
प्रतिष्ठा को ठीक  करते समय धैर्य रखना होगा, उम्मीद नहीं है कि एक अच्छा काम अच्छी प्रतिष्ठा बना सकता है, आपको वास्तव में अच्छा होना चाहिए, आपको दूसरों के लिए अच्छा करना होगा, और परिणामों के लिए धैर्य रखना चाहिए, याद रखें कि यह नहीं है अपनी अच्छी प्रतिष्ठा तोड़ना आसान है, इसलिए घबराओ मत क्योंकि एक गपशप आपके प्रतिष्ठा के वर्षों को तोड़ नहीं सकता है, यह आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकता है लेकिन यह इसे नष्ट नहीं कर सकता है, इसलिए जब आप घबराएंगे तो कार्रवाई न करें , जब आप स्थिर होते हैं, तब हमेशा धैर्य रखें और कार्य करें, जब आप अपने दिमाग की सही स्थिति में हों, तो याद रखें कि आपके द्वारा की गई एक गलती से बचा जा सकता है क्योंकि लोग भूल जाते हैं, लेकिन आपके द्वारा किए गए गलतियों को जारी नहीं किया जा सकता है, इसलिए नहीं निरंतर गलतियां करें, शुरुआत में अपनी गलती का एहसास करें और इसे दोबारा दोहराएं, क्योंकि दोहराव वाली गलतियों को आपकी अच्छी प्रतिष्ठा को नष्ट करने का कारण बन सकता है और आपकी बुरी प्रतिष्ठा का कारण बन सकता है।

दोस्तों ये थे कुछ एक सुझाव जिनकी हेल्प से आप अपनी Damaged Reputation को ठीक कर सकते है। इन पांच पॉइंट्स की आपको काफी हेल्प मिलने वाली है। दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको जानकारी पसंद आयी होगी और अगर जानकारी पसंद आयी तो कर्प्या अपने दोस्तों के साथ जरूर करें। हमारे ब्लॉग से जुड़े रहने के लिए आप सभी का धन्यवाद दोस्तों। 

Post a Comment

0 Comments