apni yaadast shakti ko kaise badhayen - अपनी याददाश्त शक्ति को कैसे बढ़ाएँ

दोस्तों आज की पोस्ट है की apni yaadast shakti ko kaise badhayen. उम्मीद करता हूँ आपको पोस्ट पसंद आएगी और आपके लिए फायदेमंद भी होगी।  तो चलिए शुरू  करते है आज की पोस्ट को  -
बहुत से लोग मानते हैं कि यादाश्त स्थिर और अपरिवर्तनीय है, कई लोग सोचते हैं कि हम अपनी याददाश्त में सुधार नहीं कर सकते हैं, हम अपनी यादाश्त शक्ति को बढ़ा नहीं सकते हैं, इस तरह की धारणा सिर्फ एक झूठ  है। विज्ञान के अनुसार, आप कुछ सरल और दैनिक अभ्यासों से अपनी याददाश्त में सुधार कर सकते हैं।


apni yaadast shakti ko kaise badhayen
How to improve your memory
हमारी याददाश्त शक्ति का ख्याल रखना वास्तव में बहुत महत्वपूर्ण है, शोध तनाव के अनुसार याददाश्त पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, और ऐसे प्रभाव याददाश्त हानि की समस्याएं पैदा कर सकते हैं, इसलिए हमें अपनी याददाश्त में सुधार करने के लिए कई अभ्यासों का उपयोग करना चाहिए, याददाश्त में सुधार करना इससे कहीं अधिक आसान लगता है, यह किसी भी गणित की समस्या को हल करने या किसी भी विदेशी भाषा को सीखने जितना सरल है, दोनों चीजों को नियमित अभ्यास की आवश्यकता होती है, वैसे ही हमारे मस्तिष्क को याददाश्त में सुधार के लिए नियमित अभ्यास की आवश्यकता होती है।

और पढ़ें : खोई हुई प्रतिष्ठा को कैसे पाएं 

हम सभी जानते हैं कि हमारी याददाश्त हमारे मस्तिष्क से जुड़ी हुई है, इसलिए हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करने वाली किसी भी चीज पर भी हमारी याददाश्त पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इसलिए याददाश्त में सुधार करने के लिए, सबसे पहले आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपका दिमाग स्वास्थ्य है, इसलिए हमेशा अपने आप को शारीरिक और मानसिक अभ्यास में संलग्न करें, पुस्तकें पढ़ें सुडोकू जैसे मस्तिष्क के खेल खेलते हैं, जो कुछ भी आपके दिमाग को स्वस्थ रखता है, क्योंकि आपका दिमाग स्वास्थ्य निश्चित रूप से आपकी याददाश्त में सुधार करेगा।

याददाश्त हानि उम्र से संबंधित हो सकती है; इसलिए यदि आप अपनी याददाश्त तेज रहना चाहते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र क्या होगी, फिर आज से मेमोरी व्यायाम करना शुरू करें, और सबसे अच्छा मस्तिष्क और याददाश्त अभ्यास पढ़ना पढ़ रहा है, पढ़ना कई मानसिक स्वास्थ्य लाभ है, पढ़ना सबसे अच्छा मस्तिष्क है अभ्यास, यह आपके दिमाग को मजबूत करता है और आपकी याददाश्त और कल्पना में सुधार करता है, इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपका दिमाग उम्र बढ़ने की याददाश्त हानि से बचें तो याददाश्त अभ्यास और पढ़ना शुरू करें।

और पढ़ें : अजनबियों से बात-चीत कैसे शुरू करें 

अपनी याददाश्त में सुधार करने के लिए, आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, आपको जो भी कर रहे हैं उस पर 100 प्रतिशत ध्यान देना चाहिए और जो जानकारी आप अपने मस्तिष्क में अधिक दृढ़ता से एन्कोड करना चाहते हैं, ध्यान केंद्रित रहने के लिए और याददाश्त में सुधार करने के लिए आपको विकृतियों से बचने के लिए जरूरी है और बहु-कार्य, आपको काम पर ध्यान देना चाहिए, आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है क्योंकि मस्तिष्क को सूचना को एन्कोड करने के लिए समय चाहिए इसलिए यदि आप बहु-कार्य करते हैं तो आपके मस्तिष्क को सूचना को एन्कोड करने में समय नहीं लगेगा और यह बात होगी भविष्य में जानकारी को याद करने में आपकी मदद नहीं करते हैं, इसलिए अपनी याददाश्त को तेज रखने के लिए आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, इसलिए यदि आप अपनी याददाश्त में सुधार करना चाहते हैं तो बहु-कार्यशीलता छोड़ें और वर्तमान और महत्वपूर्ण कार्य पर ध्यान केंद्रित करें।

अपनी याददाश्त में सुधार करने के लिए, आपको अधिकतम इंद्रियों का उपयोग करना चाहिए क्योंकि जितनी अधिक इंद्रियां आप अधिक आसानी से उपयोग कर सकते हैं, आप जानकारी को एन्कोड कर सकते हैं और भविष्य में इसे जल्दी से याद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप आसानी से अपनी माँ के घर का बना भोजन गंध दूर कर सकते हैं क्योंकि आपने अपना इस्तेमाल किया था गंध की भावना एक और उदाहरण है, भले ही आप अंधेरे हो जाएं, फिर भी आप खाद्य स्वाद को पहचान सकते हैं क्योंकि आप अपनी चखने की भावना को शामिल करते हैं, इसलिए आप जितनी इंद्रियों का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इंद्रियों का उपयोग करके आपकी याददाश्त में सुधार होता है।

एक और चीज जो आप अपने काम को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं, संगठनात्मक विधि का उपयोग करना है, हमारे मस्तिष्क को संगठन पसंद है, हमारे मस्तिष्क को व्यवस्थित जानकारी को एन्कोड करना आसान लगता है, यही कारण है कि प्रत्येक पुस्तक ने अध्याय आयोजित किया है और यहां तक ​​कि स्कूल और कॉलेजों में भी इनलाइनों को विधि का अध्ययन करने की सिफारिश की जाती है, इसलिए हमेशा संगठित वातावरण के तहत काम करते हैं, हमेशा व्यवस्थित डेस्क या अध्ययन तालिका है इस संगठन तकनीक से आप अपनी याददाश्त में सुधार करने में मदद करेंगे।

और पढ़ें : कैसे कम सोएं और अधिक काम करें

एक और चीज जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए वह यह है कि स्वस्थ शरीर एक स्वस्थ मस्तिष्क है, इसलिए हमेशा उचित भोजन होता है, अपने आप को कुछ शांतिपूर्ण समय रखने की अनुमति देता है, वर्तमान क्षण में रहता है, जो आपको अच्छा महसूस करता है, क्योंकि जब आप कुछ करते हैं आपको यह पसंद नहीं है कि उस चीज से आपको तनाव हो सकता है और तनाव आपके मस्तिष्क और याददाश्त पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है, इसलिए यदि आप याददाश्त में सुधार करना चाहते हैं तो अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें, क्योंकि शारीरिक स्वास्थ्य मस्तिष्क और याददाश्त से जुड़ा हुआ है सुधार स्वस्थ मस्तिष्क की जरूरत है।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको पोस्ट अच्छी लगी होगी, अगर पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर जरूर करें। हमसे जुड़े रहने के लिए आप सभी का धन्यवाद। अपने सवाल और सुझाव के लिए आप हमे कमेंट कर सकते हैं। 

Post a Comment

0 Comments