Creative skills me sudhar kaise kare - Creative skills में सुधार कैसे करें?

हेलो फ्रेंड्स अगर आपकी Creative skills इतनी अच्छी नहीं है तो ये पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है, चलिए जानते है की कि Creative skills me sudhar kaise kare. इस पोस्ट में मैं आपके साथ कुछ टिप्स शेयर कर रहा हूँ, जो आपकी Creative skills में सुधार करने में आपकी मदद करेंगे।

Creative skills में सुधार कैसे करें?

1) प्रेरणादायक चीज़ों का पालन करें
2) हर दिन कुछ नया बनाएँ
3) शतरंज खेल या कोई भी दिमागी खेल खेलें 
4) व्यायाम और ध्यान
5) ड्राइंग / पेंटिंग और फोटोग्राफी
6) आराम करो

हम प्रतिस्पर्धी (Competition)  दुनिया में रहते हैं, और आज Creative होने की मांग पहले से कहीं अधिक है। Creative एक प्रतिभा नहीं है, यह एक skill है जिसे सीखा जा सकता है और इसमें सुधार किया जा सकता है। Creative  नए और कल्पनाशील विचारों को वास्तविकता में बदलने का एक अधिनियम है। सफल जीवन का सामना करने के लिए आज की दुनिया में रचनात्मकता जरूरी है। रचनात्मकता न केवल कला तक सीमित है, बल्कि आज हमारे जीवन के हर पहलू में इसकी आवश्यकता है। प्रत्येक क्षेत्र में काम में रचनात्मकता की मांग होती है, Creative skills आपको अपने काम में अधिक दिखाई दे सकता है, Creative skills न केवल Creative लोगों के लिए है।

Creative-skills-me-sudhar-kaise-kare


आज प्रत्येक व्यक्ति को Creative होना सीखना चाहिए, Creative आपको बॉक्स के बारे में सोचने देती है, Creativity आपको दुनिया को देखने का एक नया तरीका देती है, Creativity आपको विभिन्न रूपों  में दुनिया को देखने में मदद करती है, Creativity जीवन को जीवंत और आनंददायक बनाती है, कई लोग मानते हैं वह Creativity एक जन्म प्रतिभा है और इसे सुधार नहीं किया जा सकता है या यह नहीं सीखा जा सकता है, इस तरह की धारणा सिर्फ एक मिथक है, Creativity एक skill है जिसे सीखा जा सकता है और किसी भी बिंदु पर सुधार किया जा सकता है।

आपको केवल अपने Creative skills में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध होने की आवश्यकता है, कई लोग जानते हैं कि Creativity एक  skill  है, लेकिन उन्हें नहीं पता कि रचनात्मकता कौशल में सुधार कैसे किया जाए, वे अपनी रचनात्मकता कौशल में सुधार करना चाहते हैं, लेकिन वे सभी को समझने में असफल रहे तकनीकों का उपयोग अपनी Creativity skill में सुधार के लिए किया जाना चाहिए, इसलिए आज मैं कुछ तकनीकों को साझा करूंगा जो आपको अपनी रचनात्मकता कौशल में सुधार करने में मदद करेंगे, जिससे Creativity skill  में सुधार करने की आपकी समस्या का समाधान होगा, इसलिए शुरू करें ..

Creative skills में सुधार कैसे करें?

1) प्रेरणादायक अनुष्ठानों का पालन करें
Creative होने के लिए, आपके दिमाग को आराम और शांत करने की जरूरत है, आपने ध्यान दिया होगा कि लेखक और कलाकार हमेशा चुप और शांतिपूर्ण जगह पसंद करते हैं, क्योंकि पर्यावरण और शांतिपूर्ण स्थान उन्हें अपनी सीमा से परे देखने के लिए प्रेरित करता है, शांतिपूर्ण वातावरण उन्हें शक्ति देता है बॉक्स से बाहर सोचें, इसलिए आपको प्रेरणादायक अनुष्ठानों का पालन करना होगा जो आपको शांति प्रदान करते हैं और आपको विभिन्न परिप्रेक्ष्य में दुनिया को देखने के लिए प्रेरित करते हैं, उदाहरण के लिए, यदि पढ़ने से आपको अच्छा और प्रेरित महसूस होता है तो हर दिन पढ़ना, पढ़ने के लिए समय निर्धारित करना, जैसे जब आप सुबह को या शाम या रात में सबसे ज्यादा प्रेरित करना चाहते हैं, तो अपने लिए प्रेरणादायक अनुष्ठान का निर्णय लें, याद रखें कि आपको एक अनुष्ठान बनाना चाहिए जो आपको प्रेरित करता है, आपको अनुष्ठान नहीं करता है जो आपको असुरक्षित महसूस करता है या आपको परेशान करता है।

और पढ़ें: अपनी याददाश्त शक्ति कैसे बढ़ायें 

2) हर दिन कुछ नया बनाएँ
बैठकर और कल्पना करना कि आप इसमें अच्छे हैं या जो आपको Creativity व्यक्ति बनने के लिए रचनात्मक व्यक्ति नहीं बनेंगे, आपको अपनी कल्पना पर कार्य करना चाहिए, भले ही आपकी कल्पना कितनी छोटी हो, लेकिन आपको उस पर कार्य करना चाहिए, उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप एक अच्छे लेखक हैं या आप एक अच्छे लेखक बन सकते हैं, बस कुछ पॉलिशिंग की जरूरत है, फिर अपने skill में सुधार करने के बारे में अपना समय बर्बाद न करें, केवल अपने कौशल में सुधार करें, दैनिक ब्लॉग लिखें, नियमित लेखन आपके skill में सुधार करेगा , हमेशा अपने दिन में कुछ नया करने का प्रयास करें, बस बैठकर और टेलीविजन देखकर अपना दिन बर्बाद न करें, ऐसी चीजें करें जिनके लिए सोच और कल्पना की आवश्यकता है, मान लीजिए कि अगर आपको लगता है कि आप दिमाग मैपिंग में अच्छे हैं, तो पहेली को हल करना शुरू करें, उपन्यास पढ़ें और किताबें जिनमें पैटर्न पहचान है, ऐसी चीजें करें जो आपको सोचें और कल्पना करें, कभी भी विलंब से अपना समय बर्बाद न करें।

और पढ़ें: कम कैसे सोयें और अधिक काम कैसे करें 

3) शतरंज या दिमाग खेल खेलते हैं
शतरंज एक गहराई से खेल है, इसलिए इसमें बहुत सी मानसिक शक्ति और धैर्य की आवश्यकता होती है ताकि आपके Creative skills को बेहतर बनाने के लिए शतरंज खेल सके क्योंकि विभिन्न शोधों ने साबित कर दिया है कि शतरंज के खिलाड़ियों ने प्रवाह, लचीलापन और मौलिकता के क्षेत्रों में नियंत्रण समूह से बेहतर प्रदर्शन किया है, इसलिए अपनी रचनात्मकता और मानसिक शक्ति को बेहतर बनाने के लिए शतरंज या अन्य दिमाग खेल खेलें, अपने समय को सेल फोन या डेस्कटॉप पर इतना उपयोगी गेम नहीं खेलें।

Creative-skills-me-sudhar-kaise-kare


4) व्यायाम और ध्यान
विश्वास करो या नहीं, लेकिन व्यायाम और ध्यान आपके Creative skills में सुधार करने में आश्चर्यचकित हो सकता है, कई शोध कहते हैं कि अभ्यास मानसिक धुंध और थकान जैसी चीजों से निपटने का एक निश्चित तरीका हो सकता है, प्रभावी और उचित अभ्यास आपके संज्ञानात्मक प्रसंस्करण में सुधार का कारण हो सकता है और आपकी CreativeCreative सोच को भी बढ़ा सकता है।


5) ड्राइंग / पेंटिंग और फोटोग्राफी
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ड्राइंग पेंटिंग और फोटोग्राफी एक गहरी Creative activity है, इसलिए आपको अपना खाली समय ड्राइंग या फोटोग्राफी करने का उपयोग करना होगा, दोनों गतिविधियां आपको बॉक्स से चीजों को देखने में मदद करेंगी, अपना ध्यान केंद्रित और प्रेरित, ड्राइंग और फोटोग्राफी रखें Creative सोच की आवश्यकता है और आपको विभिन्न परिप्रेक्ष्य में दुनिया को देखने में भी मदद करता है, इसलिए चिंता न करें कि आप कैसे मूल फोटोग्राफर या चित्रकार हैं, बस पेंटिंग, फोटोग्राफी, पढ़ने, पहेली को हल करने, लिखने आदि जैसी Creative activities के लिए अपना खाली समय उपयोग करना शुरू करें। , और आप देखेंगे कि आपका Creative skills बहुत बेहतर हो जाएगा, नियमित अभ्यास आपको किसी भी Creative क्षेत्रों में मास्टर बना देगा, इसलिए यदि आप किसी भी Creative क्षेत्र में इसे नियमित अभ्यास से मास्टर करना चाहते हैं।


6) आराम करो (Rest)
किसी चीज के बारे में सोचकर हमेशा अपने आप को तनाव न दें, अपने आप को और अपने दिमाग को कुछ आराम दें, कभी-कभी कुछ भी नहीं कर रहे हैं और केवल शांतिपूर्ण माहौल में बैठकर आपको अरब डॉलर का विचार मिल सकता है, इसलिए हर छोटी चीज़ के लिए अपने दिमाग की चिंता न करें, अपने आप को कुछ शांतिपूर्ण दें समय, कुछ घंटों तक शांतिपूर्ण जगह पर बैठना याद रखना एक अच्छा विचार हो सकता है, विश्राम और देर का बड़ा अंतर होता है, इसलिए अपने आप को आराम करें, लेकिन अपनी आदत को कभी भी देर न करें।


उम्मीद करता हूँ आपको पता चल गया होगा की Creative skills me sudhar kaise kare फिर भी किसी प्रकार के सवाल अथवा सुझाव के लिए आप हमे कमेंट या ईमेल कर सकते है। ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें। धन्यवाद। 

Post a Comment

0 Comments